हिंदी करंट अफेयर्स क्विज : 13 अगस्त 2019

  1. राजलक्ष्मी पार्थसारथी कौन थीं?
    राजलक्ष्मी पार्थसारथी एक शिक्षाविद, पत्रकार तथा कला की संरक्षक थीं। इन्होने पद्म सेशाद्री बाल भवन ग्रुप ऑफ़ स्कूल्स की स्थान की थी| इन्हें पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। हाल ही में इनका निधन हो गया है|
  2. डिएगो फोर्लान का संबंध किस खेल से है?
    डिएगो फोर्लान का संबंध फुटबॉल से है| डिएगो फोर्लान उरुग्वे के स्ट्राइकर है। इन्होंने अपने करियर में मेनचेस्टर यूनाइटेड, एटलेटिको मेड्रिड, इंटर मिलान, मुंबई सिटी जैसे फुटबॉल क्लब को अपनी सेवाएं दी है। इन्होंने अपने प्रोफेशनल फुटबॉल करियर की शुरुआत अर्जेंटीना के क्लब इंडिपेंडेंएंटे के साथ की, वहां पर वे 1997 से लेकर 2002 तक रहे। इंडिपेंडेंएंटे के लिए इन्होंने 80 मैचों में 37 गोल किये। इसके बाद उन्होंने 2002 से 2004 के बीच इंलैंड में प्रीमियर लीग के मशहूर क्लब मेनचेस्टर यूनाइटेड को अपनी सेवाएं दी। मेनचेस्टर यूनाइटेड के लिए उन्होंने 63 मैचों में 10 गोल किये। मेनचेस्टर यूनाइटेड के बाद उन्होंने 2004 से 2007 के बीच स्पेनिश क्लब विलारियाल को अपनी सेवाएं दी, वहां पर उन्होंने 106 मैचों में 54 गोल किये। इसके बाद 2007 से 2011 के बीच उन्होंने एटलेटिको मेड्रिड के लिए 134 मैचों में 74 गोल किये। इसके बाद उन्होंने इंटर मिलान, इंटरनासियोनेल, सरेजो ओसाका, पेनारोल, मुंबई सिटी तथा किची जैसे फुटबॉल क्लब्स को अपनी सेवाएं दी। हाल ही में इन्होनें फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की है|
  3. हाल ही में किस देश के वैज्ञानिकों ने सबसे बारीक सोने का निर्माण किया है?
    ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने विश्व के सबसे बारीक सोने का निर्माण किया है, इसकी मोटाई मात्र 0.47 नैनोमीटर है, यह इंसान के नाखून से एक मिलियन गुना पतला है। इसे “गोल्डन एलगी” नाम दिया गया है। इसका उपयोग मेडिकल डिवाइस तथा इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में किया जा सकता है।
  4. हाल ही में पॉवर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया का चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर किसे बनाया गया है?
    पॉवर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया का चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर कान्दिकुप्पा श्रीकांत को बनाया गया है। वर्तमान में वे पॉवर ग्रिड में निदेशक (वित्त) पद पर कार्यरत है| पॉवरग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया एक नवरत्न केन्द्रीय पब्लिक सेक्टर उद्यम है। यह भारत की केन्द्रीय ट्रांसमिशन व्यवस्था का प्रबंधन करता है। पॉवरग्रिड देश का सबसे बड़ा उर्जा ट्रांसमिशन केंद्र है, यहाँ से भारत की कुल उत्पादित उर्जा का 50% हिस्सा ट्रांसमिट किया जाता है। यह 2007 से एक लिस्टिड कंपनी है, इसका मुख्यालय हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित है। पॉवरग्रिड में 56.91% हिस्सेदारी सरकारी है।
  5. एथनोलोग (भाषा निर्देशिका) के अनुसार विश्व में किस देश में सर्वाधिक जीवित देशी भाषाएँ हैं?
    एथनोलोग (भाषा निर्देशिका) के अनुसार विश्व में कुल 7,111 जीवित भाषाएँ (इसका उपयोग अभी भी किया जा रहा है) हैं। एथनोलोग के अनुसार प्रशांत महासागर में स्थित द्वीपीय देश पापुआ न्यू गिनी में सर्वाधिक जीवित देशी भाषाएँ हैं, पापुआ न्यू गिनी में जीवित देशी भाषाओँ की संख्या 840 है। भारत इस सूची में चौथे स्थान पर है, भारत जैसे विशाल देश में 453 जीवित देशी भाषाएँ मौजूद हैं। अमेरिका में 335 तथा ऑस्ट्रेलिया मे 319 भाषाएँ भोली जाती हैं। एशिया में 2303 तथा अफ्रीका में 2140 देशी भाषाएँ हैं। संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2019 को देशी भाषाओँ का वर्ष घोषित किया है। इसका उद्देश्य स्थानीय भाषाओँ को बढ़ावा देना है।
  6. हाल ही में किस भारतीय ग्रैंड मास्टर ने 2019 बेल्ट एंड रोड चाइना ह्यूमन इंटरनेशनल चेस टूर्नामेंट का ख़िताब जीता है?
    कलकत्ता के सूर्य शेखर गांगुली ने 2019 बेल्ट एंड रोड चाइना ह्यूमन इंटरनेशनल चेस टूर्नामेंट का ख़िताब जीता है। इन्होंने प्रतियोगिता में पांच जीत तथा तीन ड्रा हासिल किये है। इन्होंने इस प्रतियोगिता में 35 लाख रुपये की इनामी राशि भी अपने नाम की है।
  7. हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक ने तीसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति स्टेटमेंट में रेपो रेट में कितने बेसिस पॉइंट की कमी की है?
    भारतीय रिज़र्व बैंक ने तीसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति स्टेटमेंट में रेपो रेट में 35 बेसिस पॉइंट्स की कमी की है। यह निर्णय RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति द्वारा लिया गया है। इसी वर्ष भारतीय रिज़र्व बैंक ने फरवरी, अप्रैल और जून में भी रेपो रेट में कमी की थी। रेपो दर, वह दर है जिस पर आरबीआई छोटी समयावधि के लिए बैंकों को ऋण देता है। यह RBI द्वारा बैंकों से सरकारी बांड खरीदकर एक निश्चित दर पर उन्हें बेचने के लिए एक समझौते के साथ किया जाता है। जब भारतीय रिजर्व बैंक रेपो दर बढ़ाता है, तो बैंक को उच्च दरों पर ऋण देना पड़ता है। अत: कहा जा सकता है कि रेपो दर का बढ़ना बाजारों में ब्याज दरों में वृद्धि होने का एक कारण है।
  8. हाल ही में पर्यावरण व सामाजिक प्रबंधन फ्रेमवर्क (ESMF) की फंडिंग किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन द्वारा की गयी है?
    एकीकृत तटीय जोन प्रबंधन (ICZM) के लिए केन्द्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु तथा परिवर्तन मंत्रालय ने पर्यावरण व सामाजिक प्रबंधन फ्रेमवर्क (ESMF) नामक ड्राफ्ट लांच किया है। इस ड्राफ्ट प्लान में तटीय क्षेत्रों में संभावित अधोसंरचना परियोजनाओं के लिए क्लीयरेंस के लिए आवेदन करने से पहले के दिशानिर्देश हैं। इन दिशानिर्देशों का उपयोग करके तटीय राज्य विभिन्न परियोजनाओं को मंज़ूरी दे सकते हैं तथा उन्हें रेगुलेट कर सकते हैं। इस दस्तावेज़ को सोसाइटी फॉर इंटीग्रेटेड कोस्टल मैनेजमेंट द्वारा कियार किया गया है। अब तक केवल तीन राज्यों – गुजरात, ओडिशा और पश्चिम ने विश्व बैंक के सहयोग से एकीकृत तटीय जोन प्रबंधन (ICZM) के लिए योजनायें तैयार की है।
  9. हाल ही में किस संगठन ने विक्रम साराभाई पत्रकारिता पुरस्कार की घोषणा की है?
    इसरो ने अन्तरिक्ष विज्ञान, तकनीक तथा अनुसन्धान में विक्रम साराभाई पत्रकारिता पुरस्कार की घोषणा की है। यह पुरस्कार भारतीय अन्तरिक्ष कार्यक्रम के पिता कहे जाने वाले डॉ. विक्रम साराभाई के जन्म की सौवीं वर्षगाँठ के उत्सव का हिस्सा है। इस पुरस्कार से उन पत्रकारों को सम्मानित किया जायेगा, जिन्होंने अन्तरिक्ष विज्ञान, एप्लीकेशन व अनुसन्धान के क्षेत्र में योगदान दिया होगा।
    योग्यता : इस पुरस्कार के लिए नामांकन सभी भारतीयों के लिए खुला है, जिन्होंने पत्रकारिता का अनुभव है, इस पुरस्कार के लिए 2019-20 की अवधि के दौरान लिखे गये लेख योग्य होंगे।
    श्रेणी 1 : इस श्रेणी में तो पत्रकार अथवा प्रिंट मीडिया के फ्रीलांसर सम्मानित किये जायेंगे, इस पुरस्कार के तहत 5 लाख रुपये, पदक तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा। इस श्रेणी में अंग्रेजी, हिंदी अथवा किसी क्षेत्रीय भाषा में लिखे गये लेख का अवलोकन किया जायेगा। लेख की समय अवधि 2019-20 के दौरान होनी चाहिए।
    श्रेणी 2 : इस पुरस्कार के विजेता को 3,00,000, 2,00,000 तथा 1,00,000 रुपये इनामस्वरुप प्रदान किये जायेंगे।
  10. संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
    संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन का मुख्यालय विएना (ऑस्ट्रिया) में स्थित है| हाल ही में राष्ट्रीय सौर उर्जा संस्थान (NISE) ने संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये, इस समझौते के तहत सौर उर्जा क्षेत्र में विभिन्न स्तरों पर कौशल विकास को बढ़ावा दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight − seven =

error: Content is protected !!